About Hockey in Hindi

हॉकी के बारे में इंफॉर्मेशन | About Hockey in Hindi

About Hockey in Hindi: हॉकी के बारे में इंफॉर्मेशन: तारिणी रिकॉर्ड से पता चला लेंगे दुनिया का बहुत पुराना बहुत मशहूर खेल है. मौर्य मिश्रौली 4000 साल पहले और 1000 साल पहले खेले जाने वाला बहुत मशहूर खेल है. इस खेल की एक पुरानी रूट ईरान में भी मिलती है जहां पता चलता है कि यह 2000 साल पहले खेला जाता था. और ज्यादा रिसोर्स से ही भी पता चलता है कि कोलंबस में और रूम में और साथ ही साथ यूनान में खेले जाने वाला बहुत पुराना और कदीम गेम है.

About Hockey in Hindi: दोबारा हॉकी को 18वीं सदी इंग्लैंड में खेला गया जिसकी वजह वहां की सरकार बनी और साथ ही साथ इसे स्कूल और कॉलेज इसमें लाया गया जिसकी वजह से बच्चों में यह गेम आम हुआ. दोबारा हॉकी को 18वीं सदी इंग्लैंड में खेला गया जिसकी वजह वहां की सरकार बनी और साथ ही साथ इसे स्कूल और कॉलेज इसमें लाया गया जिसकी वजह से बच्चों में यह गेम आम हुआ.

हॉकी एसोसिएशन के बारे में: Information About Hockey in Hindi

पहली हॉकी एसोसिएशन 876 बरतानिया में बनी थी, और इससे पहले इसमें कायदे से कानून लागू किया गया था. तारीख में और देखे तो यह मालूम होता है कि यह एसोसिएशन 6 साल तक के जिंदा थी, उसके बाद 1886 में इसे दूसरे हॉकी के मेंबर ने न्यू क्लब के रूप में चालू किया था.

Related Post to the About Hockey in Hindi:

हॉकी ओलम्पिक की तारीख: Olympic About Hockey in Hindi

  • पुरुषों के लिए हॉकी ओलम्पिक का पहला खेल 1960 में लंदन में रखा गया था जिसमें इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड जैसी कंट्री के लोगों ने भी हिस्सा लिया था जर्मनी और फ्रांस के अलावा 6 टीमों के साथ हॉकी गेम खेला गया.
  • लंदन गेम मैं पहली बार हिस्सा लेने के बाद 1912 में स्टॉकहोम गेम्स “Stockholm Games” से निकाल दिया गया, और गेस्ट कंट्री ऑप्शनल स्पोर्ट्स पर कंट्रोल दिया गया. 1924 में पेरिस में दोबारा बाहर होने से पहले बेल्जियम हॉकी के लीडर्स को दबाव के बाद Antwerp मैं 1920 में दोबारा देखा गया.
  • 1924 में इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन दोबारा बनाया गया पर यह बहुत दिनों तक नहीं चला उसके बाद 1928 में स्टेडियम में हॉकी को दोबारा खेले जाने की अनुमति मिली

About Hockey in Hindi 10 Points| Few Lines About Hockey in Hindi:

Hockey ke bare me/about Hockey in Hindi 10 Points | Few Lines About Hockey in Hindi|  यहां पर होगी के बारे में कई शॉर्ट प्वाइंट्स है जो आपको इस से लिखने मैं मदद कर सकता है. अगर आप भी कुछ इसके बारे में जानकारी देना चाहते हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी जानकारी लिख दे धन्यवाद!

  1. हॉकी एक खेल है जो दो टीमों के बीच खेला जाता है।
  2. हॉकी कुछ देशों में मुख्य खेल होते हैं।
  3. हॉकी में पांच खिलाड़ियों और एक गोलपाल होते हैं।
  4. हॉकी में गोल हिट करने का उद्देश्य होता है।
  5. हॉकी में खेलने वाले खिलाड़ी हॉकी स्टिक और हॉकी पुतले का उपयोग करते हैं।
  6. हॉकी में खेलने वाले खिलाड़ी शीतलहस्ती स्कूट पहनते हैं।
  7. हॉकी में गोल को गोलपाल द्वारा खेल के मध्य में जमा किया जाता है।
  8. हॉकी में गोल जोड़ने के लिए स्वयं के हथेली या हॉकी स्टिक का उपयोग किया जाता है।
  9. हॉकी में खेल के दौरान गोल नहीं हथे
  10. हॉकी एक ताकतवर खेल है।
  11. इसे दो टीमों द्वारा खेला जाता है, जो एक दूसरे के खिलाफ हॉकी गेंद को गोल करने का प्रयास करते हैं।
  12. हॉकी की मैच में चार खिलाड़ी और एक गोलिकाओं वाला होते हैं।
  13. हॉकी के खेल में गेंद को हॉक से धक्का देकर गोल करने का प्रयास किया जाता है।
Scroll to Top