भारत में 29 राज्य कौन कौन से हैं

भारत में 29 राज्य कौन कौन से हैं

भारत में 29 राज्य कौन कौन से हैं? इस लेख में, हम एक विस्तृत अध्ययन के साथ भारत के राज्यों की सूची, उनकी स्थापना तिथि, राजधानी, और मुख्य भाषा के बारे में जानेंगे।

Table of Contents

भारत में 29 राज्य कौन कौन से हैं

भारत एक विविधता से भरा देश है, जिसमें कई भाषाएं, संस्कृतियां, और जनजातियां हैं। यहां विभाजन का अध्ययन करना रोचक है, और भारत में 29 राज्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने से भी देश के विविधता को समझा जा सकता है। इस लेख में, हम आपको भारत में 29 राज्यों की एक संपूर्ण सूची प्रस्तुत करेंगे और हर राज्य के बारे में कुछ रोचक जानकारी भी देंगे।

उत्तर प्रदेश

भारत में 29 राज्यों में से पहला राज्य है “उत्तर प्रदेश”। इसकी स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुई थी। यह भारत का सबसे बड़ा राज्य है और उत्तरी भारतीय क्षेत्र में स्थित है। इसकी राजधानी लखनऊ है और मुख्य भाषा हिंदी व उर्दू है। इस राज्य में ताजमहल, वाराणसी, और अयोध्या जैसे प्रसिद्ध स्थान हैं, जो पर्यटकों के लिए खास आकर्षण हैं।

महाराष्ट्र

“महाराष्ट्र” भारत में 29 राज्यों में सबसे बड़ा राज्य है। यह 1 मई 1960 को स्थापित हुआ था। मुंबई इसकी राजधानी है और मराठी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। महाराष्ट्र भारतीय संस्कृति, कला, साहित्य, और शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहां के अजंठा और एलोरा गुफाएं, गिरिजा बाग, और शिर्डी साईं बाबा मंदिर की यात्रा पर्यटकों को खींचते हैं।

बिहार

“बिहार” भारत के राज्यों की सूची में अपनी एक अलग पहचान रखता है। इसकी स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुई थी। पटना इसकी राजधानी है और हिंदी और बंगाली भाषा यहां की मुख्य भाषा है। बिहार का सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व है। यहां नालंदा विश्वविद्यालय, वैष्णो देवी मंदिर, और महाबोधि मंदिर जैसे स्थान पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण हैं।

पंजाब

“पंजाब” भारत में 29 राज्यों में से एक है, जिसका गठन 1 नवंबर 1966 को हुआ था। इसकी राजधानी चंडीगढ़ है और पंजाबी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। पंजाब गांधी जी की जन्मभूमि है और यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है। इसके आगरा शहर में सिखों का एक पवित्र स्थान है जिसे हरमन्दिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) के नाम से जाना जाता है।

गुजरात

“गुजरात” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसकी स्थापना 1 मई 1960 को हुई थी। गांधीनगर इसकी राजधानी है और गुजराती भाषा यहां की मुख्य भाषा है। गुजरात व्यापार, उद्योग, कला, साहित्य, और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यहां राणकीवाव, सोमनाथ मंदिर, और द्वारका नगरी के प्रसिद्ध मंदिर पर्यटकों को खिंचते हैं।

राजस्थान

“राजस्थान” भारत के 29 राज्यों में से एक है, जिसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। जयपुर इसकी राजधानी है और राजस्थानी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। राजस्थान अपनी इतिहासिक गढ़ियों, महलों, और सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां अम्बर किला, हवा महल, और जयसलमेर किला जैसे प्रसिद्ध स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

तमिलनाडु

“तमिलनाडु” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसकी स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुई थी। चेन्नई इसकी राजधानी है और तमिल भाषा यहां की मुख्य भाषा है। तमिलनाडु अपनी समृद्ध संस्कृति, कला, साहित्य, और शास्त्रीय संगीत के लिए प्रसिद्ध है। यहां महाबलीपुरम, तिरुवन्नामलाई, और ओटी टेंपल जैसे धार्मिक स्थल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

मध्य प्रदेश

“मध्य प्रदेश” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। भोपाल इसकी राजधानी है और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। मध्य प्रदेश भारतीय धरोहर, इतिहास, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां की खजुराहो गुप्त मंदिर, सांची स्तूप, और कान्हा नेशनल पार्क जैसे स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

आंध्र प्रदेश

“आंध्र प्रदेश” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। अमरावती इसकी राजधानी है और तेलुगु भाषा यहां की मुख्य भाषा है। आंध्र प्रदेश भारतीय संस्कृति, साहित्य, कला, और शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहां के तिरुपति बालाजी मंदिर, कोनार्क सूर्य मंदिर, और विषाखापट्टनम जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

केरल

“केरल” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। थिरुवनंतपुरम इसकी राजधानी है और मलयालम भाषा यहां की मुख्य भाषा है। केरल के सुंदर तट, पर्वतीय क्षेत्र, और आकर्षक घाटीय इलाके इसे पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना बनाते हैं। यहां मन्नार, अलप्पुझा, और कोची जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

कर्नाटक

“कर्नाटक” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। बेंगलुरु इसकी राजधानी है और कन्नड़ भाषा यहां की मुख्य भाषा है। कर्नाटक का प्राकृतिक सौंदर्य, विविध संस्कृति, और प्राचीन ऐतिहासिक स्थल इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां बड़बडी वन्यजीवन संरक्षण क्षेत्र, हम्पी, और गोकर्ण जैसे स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

ओडिशा

“ओडिशा” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 अप्रैल 1936 को हुआ था। भुवनेश्वर इसकी राजधानी है और ओडिया भाषा यहां की मुख्य भाषा है। ओडिशा अपने ऐतिहासिक मंदिरों, प्राकृतिक सौंदर्य, और भव्य पर्वतीय क्षेत्रों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के जगन्नाथ पुरी मंदिर, कोनार्क सूर्य मंदिर, और चिलिक झील जैसे स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

छत्तीसगढ़

“छत्तीसगढ़” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था। रायपुर इसकी राजधानी है और छत्तीसगढ़ी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। छत्तीसगढ़ भारत की प्राचीन संस्कृति और धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां बस्तर, बारदेवा, और चित्रकूट जैसे स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

हरियाणा

“हरियाणा” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1966 को हुआ था। चंडीगढ़ इसकी संयुक्त राजधानी है और हरियाणवी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। हरियाणा के समृद्ध कृषि और गांवी संस्कृति से लोगों को प्रेरित करने का ख़ास अहसास है। यहां सुक्हना झील, पनीपत का महाभारत युद्ध स्थल, और भद्रकाली मंदिर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

झारखंड

“झारखंड” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 15 नवंबर 2000 को हुआ था। रांची इसकी राजधानी है और हिंदी और संथाली भाषा यहां की मुख्य भाषा है। झारखंड का संस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व है। यहां दलमा वन्यजीवन संरक्षण क्षेत्र, राजीपुर हॉवल जैसे स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

उत्तराखंड

“उत्तराखंड” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 9 नवंबर 2000 को हुआ था। देहरादून इसकी राजधानी है और हिंदी और गढ़वाली का यहां सभी के लिए महत्व है। उत्तराखंड अपनी शांतिपूर्ण वातावरण, धार्मिक स्थलों, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां के केदारनाथ, बद्रीनाथ, और नैनीताल जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

गोवा

“गोवा” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 30 मई 1987 को हुआ था। पणजी इसकी राजधानी है और कोंकणी, मराठी, और पोर्तुगीज भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। गोवा अपने सुंदर तट, गान्धी जी के जन्मस्थल, और एक्सॉटिक बीचों के लिए जाना जाता है। यहां बागा बीच, कैलंगूट बीच, और बोम जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

पुडुच्चेरी

“पुडुच्चेरी” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1954 को हुआ था। पुदुच्चेरी इसकी राजधानी है और तमिल भाषा यहां की मुख्य भाषा है। पुडुच्चेरी अपने फ्रेंच विरासत, साहित्य, और एक्सॉटिक बीचों के लिए जाना जाता है। यहां आरोविल, गोवर्ड्हन, और प्रमदेवी मंदिर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

छंदीगढ़

“छंदीगढ़” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1966 को हुआ था। यह भारत की एकमात्र संयुक्त राजधानी है। हिंदी, पंजाबी, और अंग्रेजी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। छंदीगढ़ भारतीय संस्कृति, कला, और शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहां सुखना झील, रॉक गार्डन, और इंद्रा द्वीप जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

दादरा और नगर हवेली

“दादरा और नगर हवेली” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 11 अगस्त 1961 को हुआ था। सिल्वासा इसकी राजधानी है और कोंकणी, गुजराती, मराठी, और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। दादरा और नगर हवेली के प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों, और आकर्षक बाजार इसे पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना बनाते हैं। यहां शंकरेश्वर मंदिर, डाडरा और नगर हवेली म्यूजियम, और दादरा बाजार जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

दमन और दीव

“दमन और दीव” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 26 जनवरी 2020 को हुआ था। दमन इसकी राजधानी है और मराठी, गुजराती, कोंकणी, और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। दमन और दीव के सुंदर तट, धार्मिक स्थलों, और प्राकृतिक सौंदर्य के कारण यह पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है। यहां झूंपडी बीच, मिरासोली बीच, और दमन रेस्ट हाउस जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

लक्षद्वीप

“लक्षद्वीप” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। कवरत्ती इसकी राजधानी है और मलयालम भाषा यहां की मुख्य भाषा है। लक्षद्वीप अपनी विशाल ब्लू लगून, प्राकृतिक सौंदर्य, और जलवायु के लिए जाना जाता है। यहां के कावरत्ती द्वीप, बंगारी बीच, और कलपेनी द्वीप जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

मिज़ोरम

“मिज़ोरम” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 20 फरवरी 1987 को हुआ था। आइज़ोल इसकी राजधानी है और मिजो भाषा यहां की मुख्य भाषा है। मिज़ोरम की प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों, और आदिवासी संस्कृति इसे पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना बनाते हैं। यहां मामित लेक, रेखा डांस, और शाम खातू पथार जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

नगालैंड

“नगालैंड” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 दिसम्बर 1963 को हुआ था। कोहिमा इसकी राजधानी है और अंगामी, सुमी, और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। नगालैंड अपनी वन्यजीवन, धार्मिक स्थलों, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां कुहिमा मार्केट, खोविम जलप्रपात, और तुला झील जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

अरुणाचल प्रदेश

“अरुणाचल प्रदेश” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 20 फरवरी 1987 को हुआ था। इटानगर इसकी राजधानी है और नियोंग, अदी, और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। अरुणाचल प्रदेश के अपूर्व प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों, और वन्यजीवन इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां तावंग, सेसे बीच, और जंतिया नगर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

सिक्किम

“सिक्किम” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 16 मई 1975 को हुआ था। गंगटोक इसकी राजधानी है और नेपाली और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। सिक्किम के सुंदर पर्वतीय इलाके, वन्यजीवन, और बौद्ध धरोहर इसे पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना बनाते हैं। यहां नामची घाटी, तस्स्तांग, और रूमटेक विहार जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

त्रिपुरा

“त्रिपुरा” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 21 जनवरी 1972 को हुआ था। अगरतला इसकी राजधानी है और बंगाली और कोक भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। त्रिपुरा के प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों, और आदिवासी संस्कृति इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां उज्जयंत पैलेस, नीलामहाल, और त्रिपुरा स्टेट म्यूजियम जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

आंध्र प्रदेश

“आंध्र प्रदेश” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। अमरावती इसकी राजधानी है और तेलुगु भाषा यहां की मुख्य भाषा है। आंध्र प्रदेश भारतीय संस्कृति, साहित्य, कला, और शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहां के तिरुपति बालाजी मंदिर, कोनार्क सूर्य मंदिर, और विषाखापट्टनम जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

केरल

“केरल” भारत में 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। थिरुवनंतपुरम इसकी राजधानी है और मलयालम भाषा यहां की मुख्य भाषा है। केरल के सुंदर तट, पर्वतीय क्षेत्र, और आकर्षक घाटीय इलाके इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां अलप्पुझा बीच, कोची जलवायु और अथिरप्पली झील जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

तमिलनाडु

“तमिलनाडु” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। चेन्नई इसकी राजधानी है और तमिल भाषा यहां की मुख्य भाषा है। तमिलनाडु के प्राचीन मंदिर, विविध संस्कृति, और बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां महाबलिपुरम, ओटी लेक, और रामेश्वरम जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

पश्चिम बंगाल

“पश्चिम बंगाल” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। कोलकाता इसकी राजधानी है और बंगाली भाषा यहां की मुख्य भाषा है। पश्चिम बंगाल का प्राकृतिक सौंदर्य, कला, साहित्य, और ऐतिहासिक महत्व है। यहां विक्टोरिया मेमोरियल, दक्षिणेश्वर काली मंदिर, और सुंदरबंस जंगल इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं।

उड़ीसा

“उड़ीसा” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 एप्रिल 1936 को हुआ था। भुवनेश्वर इसकी राजधानी है और उड़िया भाषा यहां की मुख्य भाषा है। उड़ीसा के प्राचीन मंदिर, विविध संस्कृति, और भुवनेश्वर के मुख्यालय इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां कोणार्क सूर्य मंदिर, जगन्नाथ पुरी मंदिर, और दिल्ली हाट जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

पंजाब

“पंजाब” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1966 को हुआ था। चंडीगढ़ इसकी संयुक्त राजधानी है। पंजाबी और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। पंजाब का प्राचीन इतिहास, किले, और प्रशांत कवि दिनकर इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां वाघा बॉर्डर, हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर), और जलंधर के दरबार साहिब जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

राजस्थान

“राजस्थान” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 30 मार्च 1949 को हुआ था। जयपुर इसकी राजधानी है और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। राजस्थान का ऐतिहासिक विरासत, महल, और रंगीन राजस्थानी संस्कृति इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां अम्बर क़िला, मेहरांगढ़ क़िला, और जैसलमेर का सोनार क़िला जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

गुजरात

“गुजरात” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 मई 1960 को हुआ था। गांधीनगर इसकी राजधानी है और गुजराती भाषा यहां की मुख्य भाषा है। गुजरात का विशाल ऐतिहासिक विरासत, व्यापारिक महत्व, और समृद्ध संस्कृति इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर, अक्षरधाम मंदिर, और सपुतारा जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

महाराष्ट्र

“महाराष्ट्र” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 मई 1960 को हुआ था। मुंबई इसकी राजधानी है और मराठी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। महाराष्ट्र का भव्य इतिहास, विभिन्न संस्कृति, और विश्वस्तरीय नगर इसे पर्यटकों के लिए ख़ास बनाते हैं। यहां गेटवे ऑफ़ इंडिया, अजंता और एलोरा गुफाएं, और महाबलेश्वर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

गोवा

“गोवा” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 30 मई 1987 को हुआ था। पणजी इसकी राजधानी है और कोंकणी और मराठी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। गोवा का प्राकृतिक सौंदर्य, आधुनिक संस्कृति, और साहित्यिक विरासत इसे पर्यटकों के लिए ख़ास बनाते हैं। यहां कालंगुत बीच, दूध सागरी गुफाएं, और दुलिया बीच जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

भारत में 29 राज्य कौन कौन से हैं से संबंधित पोस्ट:

मध्य प्रदेश

“मध्य प्रदेश” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। भोपाल इसकी राजधानी है और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। मध्य प्रदेश की प्राचीन सभ्यता, ऐतिहासिक स्थल, और धार्मिक स्थल इसे पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बनाते हैं। यहां सांची स्तूप, खजुराहो मंदिर, और बेतुल के गोम्पा जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

छत्तीसगढ़

“छत्तीसगढ़” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था। रायपुर इसकी राजधानी है और छत्तीसगढ़ी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। छत्तीसगढ़ का विशाल जलवायु, आदिवासी संस्कृति, और कठिन पर्वतीय क्षेत्र इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां चित्रकोट धाम, तामोरपंथ, और गंगा माई तालाब जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

झारखंड

“झारखंड” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 15 नवंबर 2000 को हुआ था। रांची इसकी राजधानी है और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। झारखंड के घने जंगल, पहाड़, और प्राकृतिक सौंदर्य इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां राजा कठियानी मंदिर, टाटा नगर, और हुटुपन्थ जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

बिहार

“बिहार” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 22 मार्च 1912 को हुआ था। पटना इसकी राजधानी है और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा है। बिहार का प्राचीन इतिहास, बौद्ध संस्कृति, और आर्थिक महत्व इसे पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बनाते हैं। यहां महाबोधि मंदिर, नालंदा विश्वविद्यालय, और पवापुरी जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

जम्मू और कश्मीर

“जम्मू और कश्मीर” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 31 अक्टूबर 2019 को हुआ था। स्रीनगर और जम्मू इसकी राजधानियों हैं और कश्मीरी, उर्दू, और डोगरी भाषा यहां की मुख्य भाषाएं हैं। जम्मू और कश्मीर की शानदार प्राकृतिक सौंदर्य, शिविरा, और शानदार तस्वीरें इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां दाल लेक, वैष्णो देवी मंदिर, और गुलमर्ग जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

असम

“असम” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था। दिसपुर इसकी राजधानी है और असमिया और बंगाली भाषा यहां की मुख्य भाषाएं हैं। असम की शानदार प्राकृतिक सौंदर्य, भव्य नदी, और वन्यजीवन इसे पर्यटकों के लिए ख़ास बनाते हैं। यहां काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, माजुली द्वीप, और कामाख्या देवी मंदिर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

अरुणाचल प्रदेश

“अरुणाचल प्रदेश” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 20 फरवरी 1987 को हुआ था। इटानगर इसकी राजधानी है और नियोंग, अदी, और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। अरुणाचल प्रदेश के अपूर्व प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थलों, और वन्यजीवन इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां तावंग, सेसे बीच, और जंतिया नगर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

सिक्किम

“सिक्किम” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 16 मई 1975 को हुआ था। गंगटोक इसकी राजधानी है और नेपाली और हिंदी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। सिक्किम के सुंदर पर्वतीय इलाके, वन्यजीवन, और बौद्ध धरोहर इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां नामची घाटी, रुमटेक मोनास्ट्री, और तशी देलीगढ़ जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

नगालैंड

“नगालैंड” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 1 दिसंबर 1963 को हुआ था। कोहिमा इसकी राजधानी है और अंगामी और अस्समी भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। नगालैंड का वन्यजीवन, पर्वतीय सौंदर्य, और अद्भुत संस्कृति इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां ड्जुझी जलसाज झील, कोहिमा वार कंप्यूटर अभियांत्रिक विश्वविद्यालय, और खोनोमा जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

मणिपुर

“मणिपुर” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 21 जनवरी 1972 को हुआ था। इंफाल इसकी राजधानी है और मेयचम, नागा, और कुकी भाषा यहां की मुख्य भाषाएं हैं। मणिपुर के प्राचीन धरोहर, पर्वतीय इलाके, और कलात्मक संस्कृति इसे पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल बनाते हैं। यहां केबुल लमझाओ जीवन संरक्षण क्षेत्र, लोकतंत्र महोत्सव, और श्री श्री गोविन्दजी के मंदिर जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

मिजोरम

“मिजोरम” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 20 फरवरी 1987 को हुआ था। आइजवाल इसकी राजधानी है और मिजो भाषा यहां की मुख्य भाषा है। मिजोरम के प्राकृतिक सौंदर्य, शानदार झीलें, और भव्य पर्वत इसे पर्यटकों के लिए एक ख़ास स्थल बनाते हैं। यहां आइजोल झील, मिजोरम राज्य संग्रहालय, और फालसे जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

त्रिपुरा

“त्रिपुरा” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 21 जनवरी 1972 को हुआ था। अगरतला इसकी राजधानी है और बंगाली और कोक भाषा यहां की मुख्य भाषा हैं। त्रिपुरा के प्राकृतिक सौंदर्य, पर्वतीय इलाके, और धार्मिक स्थल इसे पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। यहां उदयन पालासी, नीलामहादेव, और मजोर विवेकनंद पर्वत जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

मेघालय

“मेघालय” भारत के 29 राज्यों में से एक है और इसका गठन 21 जनवरी 1972 को हुआ था। शिलांग इसकी राजधानी है और अस्समी और अंग्रेजी भाषा यहां की मुख्य भाषाएं हैं। मेघालय के विशाल प्राकृतिक सौंदर्य, वन्यजीवन, और धार्मिक स्थल इसे पर्यटकों के लिए ख़ास बनाते हैं। यहां डॉंगर जीवन संरक्षण क्षेत्र, दैनथ्लेन वॉटरफॉल, और शिलांग पीक जैसे स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

नई दिल्ली

“नई दिल्ली” भारत के 29 राज्यों में से एक नहीं है, लेकिन यह देश की राजधानी है। यह भारत की संविधानिक राजधानी है और हिंदी और अंग्रेजी भाषा यहां की मुख्य भाषाएं हैं। नई दिल्ली देश की व्यापारिक, राजनीतिक, और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। यहां इंडिया गेट, राष्ट्रीय संधि स्मारक, और राष्ट्रीय विकास और योजना आयोग जैसे स्थान देश और विदेशी पर्यटकों के लिए खींचते हैं।

सेवा राज्य (कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी)

“कर्नाटक,” “केरल,” “तमिलनाडु,” “तेलंगाना,” “आंध्र प्रदेश,” और “पुडुचेरी” सभी एक साथ एक समूह के तौर पर सेवा राज्य के रूप में जाने जाते हैं। इन सभी राज्यों की अपनी-अपनी भाषाएं और संस्कृति हैं, जिन्हें इनके विशाल ऐतिहासिक संपत्ति, धार्मिक स्थल, और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ जोड़कर देखा जा सकता है। इन राज्यों में ब्रहदीश्वर मंदिर, मेजोरा, अल्लप्पुज़ह बीच, गोल्कुंडा फ़ोर्ट, चार्मिणार, और तिरुपति मंदिर जैसे प्रमुख स्थान पर्यटकों को खींचते हैं।

भारत में 29 राज्य कौन कौन से हैं से संबंधित पोस्ट:

सवाल और जवाब

सवाल 1: भारत में कुल कितने राज्य हैं?

जवाब: भारत में कुल 29 राज्य हैं।

सवाल 2: राजस्थान की राजधानी क्या है?

जवाब: राजस्थान की राजधानी जयपुर है।

सवाल 3: त्रिपुरा की मुख्य भाषा कौन सी है?

जवाब: त्रिपुरा की मुख्य भाषा बंगाली और कोक हैं।

सवाल 4: गोवा कब भारत का राज्य बना?

जवाब: गोवा भारत का राज्य 30 मई 1987 को बना।

सवाल 5: अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है?

जवाब: अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर है।

सवाल 6: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहर का नाम क्या है?

जवाब: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहर का नाम लखनऊ है।

निष्कर्ष

भारत में 29 राज्य हैं, प्रत्येक राज्य अपनी-अपनी भाषा, संस्कृति, और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां कुल मिलाकर भारत एक समृद्ध और विविधता से भरा राष्ट्र है। प्राचीन संस्कृति, ऐतिहासिक स्थल, और आध्यात्मिकता ने भारत को दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बनाया है। भारतीय राज्यों में अलग-अलग भूभागों के प्राकृतिक सौंदर्य, विविधता, और संस्कृति का अनुभव करने के लिए यात्रा करना एक साहसिक और अद्भुत अनुभव होता है।

Scroll to Top