सही नींद न लेने से क्या होता है

सही नींद न लेने से क्या होता है?

सही नींद न लेने से क्या होता है? सही नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। अगर हम सही नींद नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर के कई प्रकार के रोग हो सकते हैं। यहाँ कुछ सही नींद न लेने से होने वाले प्रभाव बताए गए हैं:

इसतरहा के और पोस्ट,

सही नींद न लेने से क्या होता है?

  1. दिमाग को शांति नहीं मिलती है: नींद के समय हमारे दिमाग को अपनी नई ऊर्जा की आवश्यकता होती है। सही नींद लेने से हमारे दिमाग को आराम मिलता है और यह अच्छी तरह से काम कर सकता है।
  2. नींद की कमी से उच्च रक्तचाप: नींद की कमी उच्च रक्तचाप का मुख्य कारण होती है। रक्तचाप बढ़ने से हृदय रोगों जैसे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।
  3. ज्यादा तनाव: सही नींद नहीं लेने से तनाव बढ़ता है। तनाव बढ़ने से हमारे शरीर को सही तरीके से रखने के लिए आवश्यक हार्मोन बनाने में असमर्थ हो जाता है।
  4. बढ़ती वजन: नींद कम लेने से हमारे शरीर में घातक हार्मोन कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाती है जो बढ़ते वजन का कारण बनता है। इससे वजन की बढ़ती गति को रोकना मुश्किल होता है।
  5. संशोधन में कमी: नींद लेने से शरीर में संशोधन की प्रक्रिया संभव होती है जो हमारे शरीर के निर्माण, रखरखाव और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है। सही मात्रा में नींद न लेने से शरीर की यह क्षमता कमजोर हो सकती है।
  6. मनोवैज्ञानिक समस्याएं: नींद की कमी से मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी हो सकती हैं। आपके शरीर में मेलेटोनिन नामक हार्मोन जिम्मेदार होता है जो नींद की समय तय करता है।
  7. थकान: सही नींद नहीं लेने से शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है। अगर आप नियमित रूप से पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका दिन भर थका हुआ महसूस हो सकता है।
  8. निश्चित बीमारियां: सही नींद नहीं लेने से आपकी प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर हो जाती है जिससे आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यह विभिन्न रोगों के लिए उचित जीवन शैली का पालन करने से भी सम्बंधित हो सकता है, जैसे कि डायबिटीज और मोटापा।
Scroll to Top