Vitamin A ki Kami se Kaun Sa Rog Hota Hai? Vitamin A hamare sharir ke liye bahut mahatvapurna hai. Yah hamare aankhon, twacha, baalon, haddiyan aur immune system ke liye bahut zaruri hai. Agar hamare sharir mein iski kami hoti hai, to hamen kai prakar ke rog hone ke khatre hote hain. Kuch aise rog hain jinke hone ke sambhavna vitamin A ki kami se adhik hoti hai:
- Raat ki Andhi: Raat ki andhi ko ‘Vitamin A ki kami ka rog’ bhi kaha jata hai. Yah andhi aksar aise ilaqon mein hoti hai jahan logon ki poshan yukt aahar ki kami hoti hai. Raat ki andhi mein aankhon ki roshni ki kami ho jati hai aur andhepan ka khatra badh jata hai.
- Xerophthalmia: Xerophthalmia aankhon ki ek gambhir bimari hai, jisme aankhon ki roshni kamjor ho jati hai aur aankhon mein sujan aur dard hota hai. Yah bimari vitamin A ki kami se hoti hai.
- Ratri Chakshu Rog: Ratri Chakshu Rog aankhon ki roshni ki ek aur bimari hai, jisme andhere mein dekhne ki kshamta kam ho jati hai. Yah bhi vitamin A ki kami se hota hai.
- Baal Girna: Baal girna bhi vitamin A ki kami se hone wala rog hai. Vitamin A hamare baalon ke swasth rakhne mein bahut mahatvapurna hai. Iski kami se baalon ki jadon ka durbal ho jana aur baal jhadne lagte hain.
- Immunity ki Kami: Vitamin A hamare immune system ke liye bahut zaruri hai. Iski kami se hamara immune system kamjor ho jata hai aur hamein bimariyon ka saamna karna padta hai.
In sabhi rog ka saamna karne se bachne ke liye, hamein poshan yukt aahar khana chahiye jismein vitamin A ki matra adhik hoti hai. Iske alawa, hamein niyamit roop se vitamin A ki dawa leni chahiye, jisse hamare sharir mein iski kami puri ho sake.
Vitamin a Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai in English?
Which disease is caused by a deficiency of Vitamin A?
Vitamin A is essential for our body as it plays a vital role in maintaining our eyesight, skin, hair, bones, and immune system. If our body lacks Vitamin A, then we are at risk of developing several diseases. Here are some diseases that are more likely to occur due to Vitamin A deficiency:
- Night Blindness: Night blindness is also known as “Vitamin A deficiency disease.” It often occurs in areas where people have a lack of nutritious food. In night blindness, the ability to see in dim light decreases, and the risk of blindness increases.
- Xerophthalmia: Xerophthalmia is a severe eye disease in which the eyesight becomes weak, and the eyes become swollen and painful. This disease is caused by a deficiency of Vitamin A.
- Bitot’s spots: Bitot’s spots are white, foamy patches that appear on the surface of the eyes due to a Vitamin A deficiency.
- Hair Loss: Vitamin A is essential for maintaining healthy hair. A deficiency of this vitamin can lead to weak hair roots and hair loss.
- Weakened Immune System: Vitamin A is necessary for our immune system to function correctly. A lack of Vitamin A weakens our immune system, making us more susceptible to infections and diseases.
To prevent these diseases, we should consume a healthy diet that is rich in Vitamin A. We should also take Vitamin A supplements regularly to fulfill the deficiency in our bodies.